शनिवार, 17 अक्तूबर 2020

Worksheet of Arth ke adhar par Vaky rachana

 अर्थ के आधार पर वाक्यों के भेद पहचानें तथा भेद का नाम भी लिखें |  
प्र-1 पृथ्वी सूर्य के चारों ओर घूमती है।
प्र.2 स्वास्थ्य व्यक्ति की सबसे बड़ी पूँजी है।
प्र-3 हम कल ताजमहल देखने गए थे ।
प्र.4 वह आज नहीं पढ़ेगा ।
प्र 5 अध्यापक जी आज विद्यालय नहीं आए ।
प्र-6 वह चाय नहीं पीता।
प्र-7  क्या तुम मेरे साथ मेला देखने चलोगे ?
प्र-8 क्या आप चाय पीते हैं ?
प्र-9 तुम्हारा क्या नाम है ?
प्र-10 अरे ! इतना ऊँचा पेड़ ।
प्र-11 हाय! मैं लुट गया।
प्र-12 छी: इतनी बदबू!
प्र-13 अभी यहाँ से बाहर चले जाओ ।
प्र-14 कृपया मेरी सहायता करें।
प्र-15  बच्चों! अपना पाठ याद करो।
प्र-16  आपकी यात्रा शुभ हो ।
प्र-17 ईश्वर आपको दीर्घायु करें।
प्र-18  आज तो कोई मुझे खाना खिला दे।
प्र-19  शायद आज वर्षा हो ।
प्र-20 संभवतः वह आज आए।
प्र-21 अब तक वह घर पहुंँच चुका होगा।
प्र-22 तुम आओगे तो मुझे खुशी होगी ।
प्र-23 वर्षा होती, तो फसल भी अच्छी होती।
प्र-24 तुम चोरी ना करते, तो सजा भुगतनी नहीं पड़ती ।