गुरुवार, 20 अगस्त 2015

Worksheet of Ashuddh vakyo ka shodhan



अशुद्ध वाक्यों का शोधन 
---------------------------------------------------------------------------------------------------------------------
(1) वचन-संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- प्रत्येक चित्र बुरे नहीं होते |
सही - प्रत्येक चित्र बुरा नहीं होता |

(2) लिंग संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- बालक ने रोटी खाया |
सही - बालक ने रोटी खाई |

(3) विभक्ति-संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- दशरथ को चार पुत्र थे |
सही - दशरथ के चार पुत्र थे |

(4)
संज्ञा संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- कविता पढ़कर उसे आनंद का आभास हुआ |
सही - कविता पढ़कर उसे आनंद का अनुभव हुआ |

(5) सर्वनाम की अशुद्धियाँ
गलत- मेरा ध्यान मेरी माँ की तरफ था |
सही -  मेरा ध्यान अपनी माँ की तरफ था |


(6) विशेषण-संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- हाथियों की दहाड़ सुनकर हम डर गए |
सही - हाथियों की चिंघाड़ सुनकर हम डर गए |

(7) क्रिया-संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- आप यह कम्बल पहन लें |
सही - आप यह कम्बल ओढ़ लें|

(8) मुहावरे-संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- उसके तो सारे इरादों पर पानी बह गया |
सही - उसके तो सारे इरादों पर पानी फिर गया |

(9) क्रिया-विशेषण-संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- वह बड़ा दूर चला गया |
सही - वह बहुत दूर चला गया |
(9) पुनुरुक्ति - संबंधी अशुद्धियाँ
गलत- आपका भवदीय
सही -  आपका लिखें या भवदीय लिखें


अभ्यास कार्य
निम्नलिखित वाक्यों को शुद्ध करके पुनः लिखें |

1. पाकिस्तान ने गोले और तोपों से आक्रमण किया।
2. उसने अनेकों ग्रंथ लिखे।
3. महाभारत अठारह दिनों तक चलता रहा।
4. वह धीमी स्वर में बोला।
5.
राम और सीता वन को गई।
6. मैं पुस्तक को पढ़ता हूँ। मैं पुस्तक पढ़ता हूँ।
7. हमने इस विषय को विचार किया
8. मैं रविवार के दिन तुम्हारे घर आऊँगा।
9. कुत्ता रेंकता है।
10. मुझे सफल होने की निराशा है।
1
1. गीता आई और कहा।
12.
मैंने तेरे को कितना समझाया।
13.
वह क्या जाने कि मैं कैसे जीवित हूँ।
14 . मैं दर्शन देने आया था।
15 . वह पढ़ना माँगता है।
16 . बस तुम इतने रूठ उठे |
17 . युग की माँग का यह बीड़ा कौन चबाता है।
18 . वह श्याम पर बरस गया।
19 . उसकी अक्ल चक्कर खा गई।
20 . वह लगभग दौड़ रहा था।
21 . सारी रात भर मैं जागता रहा।
22. तुम बड़ा आगे बढ़ गया।