रविवार, 12 नवंबर 2023

मेरा प्रिय खेल-क्रिकेट

संकेत-बिंदुः भूमिका-खेलों के लाभ-क्रिकेट का आरंभ-खेलने के नियम-सर्वाधिक प्रिय खेल

खेल दिनभर की भाग-दौड़ और थकान से छुटकारा पाने का सर्वोत्तम साधन है । खेलों से शरीर स्वस्थ रहता है मनुष्य में नई संजीवनी शक्ति का संचार हो जाता है। खेल अनेक प्रकार के होते हैं- मुझे घर के बाहर के खेलों में अत्यधिक रुचि है। ऐसे खेलों में मेरा सर्वाधिक प्रिय खेल क्रिकेट है। जिसे मैं पागलपन की हद तक पसंद करता हूँ। सुनील गावस्कर, कपिलदेव, श्रीकांत, शोएब अख्तर, जयसूर्या एवं सचिन तेंदुलकर जैसे खिलाड़ियों के खेल-प्रदर्शन से मैं प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाया। पहले मैं केवल खेलने के लिए ही खेलता था पर अब दूरदर्शन पर खिलाड़ियों के सुंदर भविष्य को देखकर मैंने इसे अपना कैरियर के रूप में भी चुनने का निर्णय कर लिया है। प्रसिद्धि एवं शोहरत के साथ-साथ इस क्षेत्र में धन की भी कमी नहीं है। क्रिकेट खेल का जन्म इंग्लैंड में हुआ था। पहले राजा, नबाव और ला्ड्स आदि ही इस खेल को खेला करते थे, परंतु आज अमीर-गरीब सभी श्रेणियों के लोग क्रिकेट खेलते हैं। पहले यह पाँच दिवसीय होता था, दोनों टीमों को दो पारी खेलनी होती थी, पाँच दिन पूरे हो जाते थे परंतु दोनों टीमें दो-दो पारी नहीं खेल पाती थीं, इस कारण हार-जीत का फैसला नहीं हो पाता था। जब से सीमित ओवरों के लिए एक दिवसीय मैचों का प्रचलन हुआ है तो सभी का रुझान इसकी ओर अधिक बढ़ गया है। इस खेल में ग्यारह-ग्यारह लोगों की दो टीमें होती हैं। टॉस जीतने वाला बल्लेबाजी या गेंदबाजी का फैसला करता है। पचास ओवरों के इस खेल में बॉल के कैच हो जाने पर बल्लेबाज आउट माना जाता है। एक दिवसीय मैच पचास ओवरों का होता है। एक ओवर में छह गेंदें फेंकी जाती हैं। प्रत्येक टीम को पचास ओवर खेलने होते हैं अधिक रन बनाने वाली टीम विजयी घोषित होती है। हालाँकि हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है परंतु क्रिकेट के माध्यम से चमचमाते भविष्य को देखते हुए आज क्रिकेट मेरा ही नहीं सभी का सर्वाधिक प्रिय खेल बन चुका है। मैं इसमें अपने स्वर्णिम भविष्य को तलाशने लगा हूँ।